रांची सदर अस्पताल के शुरू होने के मामले में मुख्य सचिव से मांगा जवाब

रांची। झारखंड हाईकोर्ट ने 500 बेड की क्षमता वाले सदर अस्पताल के शुरु नही होने पर मुख्य सचिव से जवाब मांगा है। चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत ने मुख्य सचिव यह बताने को कहा है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी अस्पताल क्यों नहीं शुरू हो सका है। अदालत कहा कि जब तीन साल पहले ही सरकार को 500 बेड का अस्पताल को शुरू करने का आदेश दिया था, तो अब तक शुरू क्यों नहीं हुआ है। उस दौरान सरकार ने भी अंडरटेकिंग दी थी, लेकिन अभी भी सरकार यह बताने की स्थिति में नहीं है कि 500 बेड का अस्पताल कब तक शुरू हो पाएगा।

अदालत ने मुख्य सचिव पूछा है कि कितनी क्षमता के साथ अस्पताल को शुरू किया गया है। यहां पर किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध हैं और 500 बेड की क्षमता वाले अस्पताल को शुरू करने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा रहे हैं। सुनवाई के दौरान अदालत ने मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा कि यदि सरकार अंडरटेकिंग के दौरान कही बातों को पूरा करती तो कोरोना संक्रमण जैसी महामारी के दौरान इलाज के लिए 300 बेड की अतिरिक्त सुविधा रहती। लेकिन अफसोस इस बात का है कि सरकार सदर अस्पताल के मामले में जानकारी देने के लिए अभी भी समय की मांग कर रही है। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से कहा गया कि मुख्य सचिव ने इसको लेकर बैठक की है और अस्पताल को सुविधाएं मुहैया करने के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

इस दौरान प्रार्थी की ओर से बताया गया कि सरकार ने 200 बेड से अस्पताल तो शुरु किया है, लेकिन यहां आइसीयू की सुविधा अभी तक शुरु नहीं की गयी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार जिन अस्पतालों में ऑपरेशन होता है वहां आइसीयू की सुविधा होना अनिवार्य है। सरकार ने अभी तक सदर अस्पताल को सुपर स्पेश्यिलिटी के रूप में तैयार भी नहीं किया है। इस कारण सरकार पर अवमानना का मामला चलाया जाना चाहिए। बता दें कि ज्योति शर्मा ने अवमानना याचिका दाखिल की है।

इसे भी पढ़ेंः आदेश के बाद अल्पसंख्यक कॉलेज के शिक्षकों को पेंशन नहीं देने पर अदालत ने लगाया 36.50 लाख का हर्जाना

Most Popular

Lalu Yadav Health Update: बेहतर इलाज के लिए लालू प्रसाद भेजे जा सकते हैं दिल्ली एम्स

रांचीः Lalu Prasad Yadav Health Update बेहतर इलाज के लिए लालू प्रसाद यादव को रिम्स (RIMS) से दिल्ली स्थित (Delhi AIIMS) एम्स...

Lalu Yadav News: लालू के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में हाईकोर्ट ने गृह विभाग से मांगा जवाब

रांचीः Lalu Prasad Yadav चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में अब पांच फरवरी...

सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिका गौतम की जमीन खरीद मामले में सरकार से मांगा जवाब

झारखंड हाईकोर्ट ने भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिक गौतम की याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार को यह बताने का...

चार करोड़ के घोटाले के आरोपी बैंककर्मी को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत

रांची। झारखंड को- अपरेटिव बैंक लिमिटेड, सरायकेला के चार करोड़ के घोटाले में आरोपी की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में...