Ranchi Bar Elections: चार अक्टूबर को होगा मतदान, पहले दिन बिके 66 नामांकन पत्र, पांच ने दाखिल कर दिया पर्चा

Ranchi: Ranchi Bar Elections रांची जिला बार एसोसिएशन के 2021-23 चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। सात पदाधिकारियों एवं नौ कार्यकारिणी समिति के सदस्यों के लिए चार अक्टूबर को मतदान और पांच अक्टूबर को मतगणना होगी। एक सदस्य अधिकतम 16 वोट डाल सकेंगे।

मतदाताओं की कुल संख्या 2117 है। चुनाव कमेटी के सदस्य केएमपी सिन्हा, अरविंद कुमार सिंह एवं अजय कुमार तिवारी ने चुनाव के तिथियों की घोषणा की। स्टेट बार काउंसिल ने 381 को डिफॉल्टर घोषित किया है। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए 25 साल एवं उपाध्यक्ष पद के लिए 15 साल की वकालत जरूरी है। अन्य पदों के लिए कोई सीमा नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः NCLAT Case: CJI ने कहा- जस्टिस चीमा दफ्तर जाकर ही सुनाएंगे आदेश, नहीं माना केंद्र तो कानून पर लगाएंगे रोक

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव एवं कोषाध्यक्ष के लिए नामांकन शुल्क 3000 बढ़ाकर इस बार 4000 रुपये रखा गया है। वहीं सहायक कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव (प्रशासन व पुस्तकालय) के लिए 2500 से बढ़ाकर 3500 रुपये एवं कार्यकारिणी समिति के सदस्य के लिए नामांकन शुल्क एक हजार से बढ़ाकर 1500 रुपये रखा गया है, जो वापस नहीं होगा। नामांकन फार्म की कीमत पूर्व की तरह एक सौ रुपये रखी गई है। नामांकन फार्म की बिक्री 18 सितंबर से जारी है।

पहले दिन पांच प्रत्याशियों ने भरे पर्चेचुनाव को लेकर अधिवक्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। तारीख की घोषणा के साथ ही पहले दिन शनिवार को 66 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म की खरीदारी की। इसमें से पांच ने पर्चा दाखिल किया। पर्चा दाखिल करनेवालों में संयुक्त सचिव (पुस्तकालय) पद के लिए रतीश रोशन उपाध्याय व अरविंद कुमार सिन्हा, कार्यकारिणी समिति पद के लिए अमितेश कुमार राजू, संजय कुमार ठाकुर व वजीउर रहमान शामिल हैं।

इस प्रकार है चुनाव की तिथियां

नामांकन फार्म बिक्री – 18 से 22 सितंबर तक

नामांकन फार्म जमा – 18 से 22 सितंबर तक

नामांकन फार्म की जांच – 22 सितंबर

नाम वापसी की तारीख – 23 सितंबर

अंतिम सूची का प्रकाशन – 23 सितंबर

मतदान – 04 अक्टूबर

पदाधिकारियों पद का मतगणना – 05 अक्टूबर

सदस्यों के लिए मतगणना – 7 या 8 अक्टूबर से

मतदाताओं की संख्या – 2117

Rate this post
Share it:

Leave a Comment