हेमंत सरकार गिराने की साजिश का मामला अब एसीबी कोर्ट में चलेगा, रिमांड पर लेकर आरोपियों से होगी पूछताछ

Topple Hemant Government: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को गिराने की साजिश रचने से जुड़ी प्राथमिकी एवं दस्तावेज भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की विशेष अदालत पहुंच गया है।

221
Ranchi Civil Court

Ranchi: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को गिराने की साजिश रचने से जुड़ी प्राथमिकी एवं दस्तावेज भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की विशेष अदालत पहुंच गया है। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत ने पाया कि इस मामले में पीसी एक्ट की धारा लगाई गई है।

इसके बाद मामले को एसीबी की विशेष अदालत में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। आदेश के आलोक में मामले से जुड़े सभी दस्तावेज एसीबी कोर्ट भेज दिया गया। सरकार गिराने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार तीनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ कर सकती है।

इस मामले के जांच अधिकारी पुलिस रिमांड के लिए आज आवेदन दे सकते हैं। इस मामले में अभिषेक दुबे, अमित सिंह एवं निवारण प्रसाद महतो जेल में है। कोतवाली थाना में सरकार गिराने के साजिश के तहत बीते 22 जुलाई को तीन नामजद समेत अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी थी।

इसे भी पढ़ेंः शिक्षक नियुक्तिः गलत तरीके नियुक्ति लेने को नई नियुक्ति पाने का आधार नहीं माना जा सकता हैः हाईकोर्ट

इस मामले में कांग्रेसी विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने कोतवाली थाने में आवेदन देकर इस मामले की जांच की मांग की थी। इसके हरकत में आई पुलिस ने रांची के एक निजी होटल से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि इस मामले में महाराष्ट्र के एक पूर्व मंत्री सहित अन्य लोग शामिल हैं। मामला उजागर होने के बाद एक कांग्रेसी विधायक ने पचास करोड़ रुपये और मंत्री पद का लालच दिए जाने की बात स्वीकार की थी।

हालांकि अभी तक इस मामले में कोई खास खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन पुलिस अब जब आरोपियों को रिमांड पर लेकर पुछताछ करेगी, तो शायद कुछ नया खुलासा हो पाए। यह मामला हाईकोर्ट भी पहुंच चुका है। इसमें सीबीआई, इनकम टैक्स और ईडी से जांच की मांग की गई है।