लगान रसीद की वैधता के मामले में राजस्व सचिव को हाई कोर्ट ने किया तलब

रांची। झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में लगान रसीद को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर सुवनाई हुई। इस दौरान ऑनलाइन लगान रसीद को वैधानिक दस्तावेज नहीं माने जाने के सरकार के आदेश पर हाईकोर्ट ने हैरानी जतायी है। अदालत ने राज्य सरकार से पूछा कि किस प्रावधान के तहत लगान रसीद को साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल नहीं करने की बात कही गयी है। इसके बाद अदालत ने भू राजस्व सचिव को तलब करते हुए मामले की अगली सुनवाई 21 अगस्त को निर्धारित की है।

सुनवाई के दौरान वरीय अधिवक्ता राजीव कुमार ने अदालत को बताया कि पाकुड़ में ग्राम प्रधान को ही लगान रसीद काटने का अधिकार है और एसपीटी एक्ट में उन्हें इसकी अनुमति है। लेकिन राज्य सरकार ने लगान काटने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था कर दी है। इससे ग्राम प्रधानों का अधिकार छीन गया है। ऑनलाइन लगान किस अधिकारी ने जारी किया है। इसका जिक्र भी नहीं होता है। साथ ही रसीद पर लिखा रहता है कि इसे साक्ष्य के रूप में किसी भी न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है।

राज्य सरकार की ओर से दाखिल शपथ पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार ग्राम प्रधानों के अधिकार नहीं छीन रही है। इस पर अदालत ने कहा कि बिना अधिकारी के हस्ताक्षर के ही रसीद काटना और उसे वैध दस्तावेज नहीं मानना हैरान करने वाला है। इसके बाद अदालत ने राजस्व सचिव को वीसी के जरिए कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश दिया।

Most Popular

दारोगा बहालीः पीटी परीक्षा में आरक्षण की मांग वाली याचिका हाईकोर्ट ने की खारिज

Ranchi: झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में दारोगा नियुक्ति की प्रारंभिक परीक्षा...

सड़क निर्माण के लिए पेड़ काटने जाने पर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

Ranchi: मझियांव- कांडी सड़क निर्माण के लिए पेड़ों की गलत तरीके से हो रही कटाई को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई...

खूंटी में मनरेगा में गड़बड़ी मामले में राज्य सरकार से हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Ranchi: खूंटी जिले में मनरेगा की योजनाओं में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए झारखंड...

खाद्य पदार्थ में मिलावट पर सुप्रीम कोर्ट ने आरोपियों के वकील से पूछा- क्‍या मिलावटी गेहूं खाएंगे..!

New Delhi: food adulteration सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खाद्य पदार्थ में मिलावट के एक मामले में आरोपी मध्य प्रदेश के दो...