हेमंत सोरेन को ईडी कोर्ट में किया गया पेश, 10 दिन की मांगी रिमांड; फैसला कल

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ईडी कोर्ट में पेश किया गया है ईडी की ओर से पूछताछ के लिए कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड के लिए आवेदन दिया गया है।

अदालत इस पर सुनवाई पूरी होने पर फैसला सुरक्षित रखा है। शुक्रवार को अदालत फैसला देगी। लगभग साढ़े दो बजे ईडी के अधिकारी पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ईडी कार्यालय से कोर्ट लेकर पहुंचे। ईडी 14 दिनों की रिमांड की अनुमति मांग सकती है।

इससे पहले हाई कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली है। इसके बाद उनकी ओर से सुप्रीम कोर्ट में गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की गई है।

इस मामले में उनकी ओर से वरीय अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के यहां जल्द सुनवाई के लिए मेंशन किया।

इसको अदालत ने स्वीकार करते हुए मामले में दो फरवरी को सुनवाई निर्धारित की है। ताजा अपडेट के अनुसार हेमंत सोरेन हाई कोर्ट से अपनी याचिका वापस लेने का गुहार लगाई है। इस पर जल्द सुनवाई के बाद याचिका वापस ले ली जाएगी।

ईडी कोर्ट में हुए पेश, रिमांड पर लेगी ईडी

heman sc

बुधवार करीब साढ़े नौ बजे ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उन्हें ईडी कार्यालय लाया गया था। इस दौरान उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी ईडी कार्यालय पहुंची थी।

हेमंत सोरेन को ईडी कार्यालय में ही रात भर रखा गया था। अब उन्हें ईडी कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां से पूछताछ के लिए ईडी उन्हें रिमांड पर लेगी।

हेमंत सोरेन कोर्ट में पेश ( video)

जमीन घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने बुधवार की देर रात झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। दोपहर एक बजे से पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया है।

अब उन्हें गुरुवार को ईडी की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया गया। ईडी कोर्ट से रिमांड पर लेने के लिए आग्रह करेगी व अनुमति मिलने पर रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। जमीन घोटाला प्रकरण में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 15वें आरोपित हैं, जिन्हें गिरफ्तार किया गया है। इनसे पहले 14 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

जमीन घोटाला प्रकरण में मुख्यमंत्री ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इसके बाद ही ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया। मुख्यमंत्री को पूछताछ के बाद उनके आग्रह पर ईडी के अधिकारी उन्हें अपने साथ लेकर राजभवन पहुंचे।

वहां उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा और इसके बाद ईडी के अधिकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अपने साथ लेकर ईडी कार्यालय रवाना हो गए।

ईडी ने हेमंत सोरेन ने लिखा था कड़ा पत्र

ed office

ईडी ने मुख्यमंत्री को कड़ा पत्र लिखा और कहा कि वे 29 या 31 को पूछताछ के लिए समय दें, नहीं तो ईडी अपने अनुसार पूछताछ का निर्णय लेगी। इसी बीच मुख्यमंत्री दिल्ली रवाना हो गए।

जब 28 जनवरी तक ईडी को मुख्यमंत्री का कोई जवाब नहीं मिला और ईडी को सूचना मिली कि मुख्यमंत्री दिल्ली में हैं, तो इसी सूचना पर ईडी ने 29 जनवरी को मुख्यमंत्री दिल्ली स्थित आवास व झारखंड भवन में छापेमारी कर दी।

मुख्यमंत्री तो नहीं मिले, लेकिन उनके आवास से 36 लाख रुपये, बीएमडब्ल्यू कार व जमीन घोटाले से संबंधित दस्तावेज मिले। ईडी ने उसकी विधिवत जब्ती की। 29 जनवरी को दिल्ली में छापेमारी हो रही थी, मुख्यमंत्री वहां से गायब थे।

इसी बीच सीएमओ से ईडी के रांची स्थित कार्यालय को पत्र भिजवाया गया कि मुख्यमंत्री 31 जनवरी की दोपहर एक बजे पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री आवास में मौजूद रहेंगे। सीएमओ के इसी पत्र के आधार पर ईडी की टीम 31 जनवरी की दोपहर एक बजे सीएम आवास पहुंची और पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार की।

जमीन घोटाले में कब-कब कौन-कौन हो चुके हैं गिरफ्तार

  • 14 अप्रैल 2023 : प्रदीप बागची, अफसर अली उर्फ अफ्सू खान, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान व भानु प्रताप प्रसाद।
  • चार मई 2023 : रांची के पूर्व उपायुक्त निलंबित आइएएस छवि रंजन।
  • सात जून 2023 : दिलीप कुमार घोष व अमित कुमार अग्रवाल।
  • तीन जुलाई 2023 : भरत प्रसाद व राजेश राय।
  • 31 जुलाई 2023 : विष्णु अग्रवाल।
  • 11 अगस्त 2023 : प्रेम प्रकाश।
  • 31 जनवरी 2024 : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
WebsiteClick Here
Rate this post
Share it:

Leave a Comment