कोरोना संक्रमण के चलते होटवार जेल के 58 विचाराधीन कैदी जमानत पर होंगे रिहा

रांची। कोरोना संकट को देखते हुए होटवार जेल से 58 विचाराधीन कैदियों को जमानत पर रिहा किया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) की ओर से संबंधित अदालतों में जमानत आवेदन दाखिल किया गया है।

यह प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संकट को देखते हुए सभी राज्यों की जेलों में कैदियों भीड़ को कम करने के लिए उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का निर्देश दिया था।

इसके तहत झारखंड में भी एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। उच्च स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष एचसी मिश्रा, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह व जेल आईजी शशि रंजन ने इसको लेकर बैठक की और सात वर्ष तक की सजा वाले विचाराधीन बंदियों को जमानत पर रिहा करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार 9 अप्रैल को 2020 लिखा था। 

उच्चस्तरीय कमेटी के आदेश के बाद न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने रांची जेल अधीक्षक विचाराधीन कैदियों की सूची बनाने का आदेश दिया गया था। तीन महीने में 182 जमानत आवेदन डालसा को मिले जिसमें अभी तक कुल 130 कैदियों का रिहा कराया गया।

हाल ही में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से नए विचाराधीन कैदियों के 58 आवेदन डालसा को मिले हैं, जिन्हें विधिक सहायता प्रदान की जायेगी। न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने निर्देश दिया गया है कि जमानत मिलने के बाद विचाराधीन कैदियों को घर जाने के लिए यातायात की सुविधा दी जाए।

वहीं जेल से बाहर निकलने के बाद कैदी लॉकडाउन के नियमों का पालन करें।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment