कोरोना संक्रमण के चलते होटवार जेल के 58 विचाराधीन कैदी जमानत पर होंगे रिहा

रांची। कोरोना संकट को देखते हुए होटवार जेल से 58 विचाराधीन कैदियों को जमानत पर रिहा किया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) की ओर से संबंधित अदालतों में जमानत आवेदन दाखिल किया गया है।

यह प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संकट को देखते हुए सभी राज्यों की जेलों में कैदियों भीड़ को कम करने के लिए उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का निर्देश दिया था।

इसके तहत झारखंड में भी एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। उच्च स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष एचसी मिश्रा, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह व जेल आईजी शशि रंजन ने इसको लेकर बैठक की और सात वर्ष तक की सजा वाले विचाराधीन बंदियों को जमानत पर रिहा करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार 9 अप्रैल को 2020 लिखा था। 

उच्चस्तरीय कमेटी के आदेश के बाद न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने रांची जेल अधीक्षक विचाराधीन कैदियों की सूची बनाने का आदेश दिया गया था। तीन महीने में 182 जमानत आवेदन डालसा को मिले जिसमें अभी तक कुल 130 कैदियों का रिहा कराया गया।

हाल ही में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से नए विचाराधीन कैदियों के 58 आवेदन डालसा को मिले हैं, जिन्हें विधिक सहायता प्रदान की जायेगी। न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने निर्देश दिया गया है कि जमानत मिलने के बाद विचाराधीन कैदियों को घर जाने के लिए यातायात की सुविधा दी जाए।

वहीं जेल से बाहर निकलने के बाद कैदी लॉकडाउन के नियमों का पालन करें।

Most Popular

आक्सीजन व दवाओं के हाहाकार पर सुप्रीम कोर्ट की चिंता, कहा- इमरजेंसी जैसे हालात

New Delhi: कोरोना संक्रमण के बीच लोगों को ऑक्सीजन और दवाइयों नहीं मिलने पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। सुप्रीम...

दिल्ली हाई कोर्ट ने गोपनीयता नीति की जांच के खिलाफ दाखिल व्हाट्सऐप व फेसबुक की याचिका खारिज की

New Delhi: दिल्ली हाई कोर्ट ने व्हाट्स ऐप की नई गोपनीयता नीति की जांच करने के भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के...

स्वास्थ्य सचिव कोरोना संक्रमित, जवाब दाखिल करने के लिए हाईकोर्ट से मांगा समय

Ranchi: झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में गुरुवार को कोरोना संक्रमण से निपटने...

Corona Good News: झालसा ने हर जिले में बनाया वार रूम, फ्री में मिलेंगी दवाएं और चिकित्सकीय सलाह

Ranchi: कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस अपरेश कुमार सिंह के निर्देश पर झालसा ने कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में इलाज को लेकर परेशान...