कोरोना संक्रमण के चलते होटवार जेल के 58 विचाराधीन कैदी जमानत पर होंगे रिहा

रांची। कोरोना संकट को देखते हुए होटवार जेल से 58 विचाराधीन कैदियों को जमानत पर रिहा किया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) की ओर से संबंधित अदालतों में जमानत आवेदन दाखिल किया गया है।

यह प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संकट को देखते हुए सभी राज्यों की जेलों में कैदियों भीड़ को कम करने के लिए उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का निर्देश दिया था।

इसके तहत झारखंड में भी एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। उच्च स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष एचसी मिश्रा, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह व जेल आईजी शशि रंजन ने इसको लेकर बैठक की और सात वर्ष तक की सजा वाले विचाराधीन बंदियों को जमानत पर रिहा करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार 9 अप्रैल को 2020 लिखा था। 

उच्चस्तरीय कमेटी के आदेश के बाद न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने रांची जेल अधीक्षक विचाराधीन कैदियों की सूची बनाने का आदेश दिया गया था। तीन महीने में 182 जमानत आवेदन डालसा को मिले जिसमें अभी तक कुल 130 कैदियों का रिहा कराया गया।

हाल ही में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से नए विचाराधीन कैदियों के 58 आवेदन डालसा को मिले हैं, जिन्हें विधिक सहायता प्रदान की जायेगी। न्यायायुक्त नवनीत कुमार ने निर्देश दिया गया है कि जमानत मिलने के बाद विचाराधीन कैदियों को घर जाने के लिए यातायात की सुविधा दी जाए।

वहीं जेल से बाहर निकलने के बाद कैदी लॉकडाउन के नियमों का पालन करें।

Most Popular

दल-बदल और बाबूलाल मरांडी को विधायक दल का नेता बनाने के मामले में सुनवाई 19 जनवरी को

-स्पीकर ने शपथपत्र दाखिल कर कहा स्वत: संज्ञान वाले मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेंगे-विधायक दल के नेता के मान्यता का मामला...

दलबदल मामला: झारखंड हाई कोर्ट ने स्पीकर से मांगा जवाब, कल होगी सुनवाई

दल-बदल से जुड़े बाबूलाल मरांडी की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत...

दलबदल मामला: सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड स्पीकर की याचिका खारिज की, कहा हाईकोर्ट वापस जाए

दलबदल मामले में झारखंड विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दाखिल एसएलपी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट के चीफ...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे राजोआना की मौत की सजा को बदलने पर 26 जनवरी तक विचार करे केंद्र सरकार

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में...