संविधान दिवसः झालसा का लांच होगा मोबाइल एप, इसके जरिए मुफ्त में मिलेगी कानूनी सहायता

झारखंड हाई कोर्ट की ओर से संविधान दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान झालसा के एप एक्सेस टू जस्टिस फॉर ऑल को लांच किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल मोड में होगा जिसमें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन सहित सभी जज भी शामिल होंगे।

एप के जरिए पाएं मुफ्त कानूनी सहायता

झालसा की ओर से बनाए गए एप के जरिए आप राज्य के किसी भी मामले में मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको झालसा आने की कोई जरूरत नहीं है। सिर्फ आपको इस एप के जरिए अपने आवेदन को अपलोड करना हैं और फिर आपको झालसा की ओर से मुफ्त में कानूनी सहायता मिल जाएगी। अगर निचली अदालत से किसी को नोटिस मिला है।

उसे भी यही प्रक्रिया करनी होगी। सबसे पहले उसे कोर्ट की नोटिस के साथ एक आवेदन को एप में अपलोड करना होगा। इसके बाद सारी जानकारी देते हुए झालसा की ओर से आपको मुफ्त में वकील की सहायता प्रदान कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः झारखंड के पूर्व डीजीपी डीके पांडेय व उनकी बहू के बीच का विवाद मध्यस्थता के जरिए सुलझा

संविधान दिवस पर 25 हजार से अधिक मामलों का होगा निपटारा

झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) की ओर से संविधान दिवस पर सर्विस लोक अदालत का आयोजन किया गया है। इस दौरान 25 हजार से ज्यादा मामलों को निष्पादित करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, बकाया एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के भुगतान किए जाने की उम्मीद है। सर्विस लोक अदालत के लिए पांच बेंच बनाया गया है। इसमें प्रीलिटिगेशन और अदालतों में लंबित मामलों की सुनवाई की जाएगी।

झालसा की ओर से बताया गया कि सर्विस लोक अदालत में एचईसी से 22 सौ मामलों में बकाए का भुगतान किया जाएगा। सीसीएल के आठ हजार लंबित मामलों पर सुनवाई होनी है। इसमें करीब 250 से ज्यादा लोगों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी जाएगी। राज्य सरकार और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति लाभ, मेडिकल क्लेम सहित अन्य मसलों पर भी सुनवाई होगी।

Most Popular

दल-बदल और बाबूलाल मरांडी को विधायक दल का नेता बनाने के मामले में सुनवाई 19 जनवरी को

-स्पीकर ने शपथपत्र दाखिल कर कहा स्वत: संज्ञान वाले मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेंगे-विधायक दल के नेता के मान्यता का मामला...

दलबदल मामला: झारखंड हाई कोर्ट ने स्पीकर से मांगा जवाब, कल होगी सुनवाई

दल-बदल से जुड़े बाबूलाल मरांडी की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत...

दलबदल मामला: सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड स्पीकर की याचिका खारिज की, कहा हाईकोर्ट वापस जाए

दलबदल मामले में झारखंड विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दाखिल एसएलपी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट के चीफ...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे राजोआना की मौत की सजा को बदलने पर 26 जनवरी तक विचार करे केंद्र सरकार

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में...