स्वतंत्रता दिवस पर लगेगी जेल अदालत, 19 कैदी हो सकते हैं रिहा

रांची। रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद 19 कैदियों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर जेल आजादी मिल सकती है। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल अदालत लगेगी। इस दौरान ऐसे कैदियों को रिहा किया जाएगा, जो छोटे-मोटे मामले में जेल में बंद हैं और अपना अपराध स्वीकार करेंगे। इसके लिए रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने 19 मामलों को चिन्हित कर सुनवाई की तैयारी पूरी कर ली है।

रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में जेल अदालत लगाई जा रही है। जिसके लिए सात बेंचो का गठन किया गया है। इसके तहत रेलवे से जुड़े मामलों के निष्पादन के लिए रेलवे मैजिस्ट्रेट कोर्ट का भी गठन जेल अदालत के लिए किया गया है।

बताया कि जेल अदालत में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध ज्यादातर मामलों के आरोपी छोटी-मोटी चोरी एवं अन्य छोटे अपराध करने के अभियुक्त हैं। कोर्ट मुकदमे से जुड़े सभी पहलुओं पर विचार करते हुए कैदियों के आचरण को देखते हुए सभी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर कैदियों को 15 को ही रिहा किया जाएगा।

गौरतलब है कि जेल अदालत के दौरान छोटे-मोटे सुलह योग्य मामलों में कई महीनों से बंद विचाराधीन कैदियों को अपराध स्वीकार किए जाने सहित अन्य मामलों पर विचार करते हुए छोड़े जाने पर सहमति बनती है। स्वतंत्रता दिवस पर अपना दोष स्वीकार करने वाले कैदियों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। जेल अदालत के दौरान ऐसे कैदियों को रिहा किया जाता है, जिनका आपराधिक इतिहास नहीं हो।

Most Popular

आक्सीजन व दवाओं के हाहाकार पर सुप्रीम कोर्ट की चिंता, कहा- इमरजेंसी जैसे हालात

New Delhi: कोरोना संक्रमण के बीच लोगों को ऑक्सीजन और दवाइयों नहीं मिलने पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। सुप्रीम...

दिल्ली हाई कोर्ट ने गोपनीयता नीति की जांच के खिलाफ दाखिल व्हाट्सऐप व फेसबुक की याचिका खारिज की

New Delhi: दिल्ली हाई कोर्ट ने व्हाट्स ऐप की नई गोपनीयता नीति की जांच करने के भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के...

स्वास्थ्य सचिव कोरोना संक्रमित, जवाब दाखिल करने के लिए हाईकोर्ट से मांगा समय

Ranchi: झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में गुरुवार को कोरोना संक्रमण से निपटने...

Corona Good News: झालसा ने हर जिले में बनाया वार रूम, फ्री में मिलेंगी दवाएं और चिकित्सकीय सलाह

Ranchi: कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस अपरेश कुमार सिंह के निर्देश पर झालसा ने कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में इलाज को लेकर परेशान...