वाहन पर नेम प्लेट लगाने के मामले में हाईकोर्ट ने ट्रांसपोर्ट सचिव को किया तलब

Name Plate On the Vehicle झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में गाड़ियों पर बोर्ड और नेम प्लेट लगाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई।

Ranchi: Name Plate On the Vehicle झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में गाड़ियों पर बोर्ड और नेम प्लेट लगाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने ट्रासपोर्ट सचिव को वीसी के जरिए अदालत में हाजिर होने का आदेश दिया है।

ट्रांसपोर्ट सचिव से अदालत ने पूछा है कि निजी वाहन पर बोर्ड और नेम प्लेट लगाने की अनुमति किस प्रावधान के तहत दिया गया है। वहीं, इसको लेकर जारी अधिसूचना मोटर व्हिकल एक्ट के किस प्रावधान के तहत जारी किया गया है। मामले में अगली सुनवाई आठ जुलाई को होगी।

सुनवाई के दौरान अधिवक्ता फैसल अल्लाम ने अदालत को बताया कि राज्य सरकार ने बोर्ड एवं नेम प्लेट लगाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है, लेकिन अभी भी लोग बिना अनुमति वाले लोग अपने निजी वाहन पर नेम प्लेड लगा कर चल रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः सहायक अभियंता नियुक्तिः हाईकोर्ट ने प्रतिवादी को नोटिस भेजने का दिया आदेश

अदालत ने सरकार की अधिसूचना का अवलोकन करने का बाद कहा कि राज्य सरकार ने मुखिया तक को बोर्ड लगाने की छूट प्रदान की है। लेकिन अधिसूचना में इस बात कोई उल्लेख नहीं है कि क्या निजी वाहन पर बोर्ड या नेम प्लेट लगा सकते हैं। क्योंकि मुखिया को सरकारी वाहन नहीं मिलता है।

अदालत ने कहा कि इस अधिसूचना में जिला अदालतों को जिला जज को सिर्फ सरकारी वाहन पर ही बोर्ड और नेम प्लेट लगाने की छूट दी गई है। वैसे ही कार्यपालिका और विधायिका के लोगों को मिलने वाली छूट में इसका जिक्र करना चाहिए था कि वे ऐसा निजी वाहन पर नहीं कर सकते हैं।

सरकारी अधिवक्ता की ओर से स्पष्ट जवाब नहीं दिए जाने के बाद अदालत ने इस मामले में ट्रांसपोर्ट सचिव को ऑनलाइन अदालत में हाजिर होकर जवाब देने का निर्देश दिया है। इस मामले में आठ जुलाई को सुनवाई होगी।

Most Popular

बुढ़ी मां को प्रॉपर्टी से बेदखल करने की कोशिश करने हाईकोर्ट ने बेटे पर लगाया एक लाख का जुर्माना

Chandigarh: अपनी बुढ़ी मां को मकान से बेदखल करने की कोशिश करने के मामले में पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने बेटे पर एक...

Raj Kundra Case: हाईकोर्ट में सरकारी वकील का दावा, राज कुंद्रा से पुलिस को मिलीं 51 पॉर्न फिल्में

Mumbai: पॉर्न फिल्में बनाने के आरोपी राज कुंद्रा (Raj Kundra) की ओर गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर बॉम्बे हाई कोर्ट...

सपा सांसद आजम खां की जमानत पर बहस पूरी, चार अगस्त को आएगा फैसला

Rampur: निचली अदालत में शत्रु संपत्ति को कब्जाने के मामले में सपा सांसद आजम खां की ओर से दाखिल की गई जमानत...

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के खिलाफ मुकदमों पर सीजेएम की कोर्ट करेगी सुनवाई

Prayagraj: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराए जाने को लेकर शिकायतवाद की सुनवाई एसीजेएम की...