Omicron: हाईकोर्ट ने कहा- ओमिक्रोन ने दी दस्तक, निपटने के लिए तैयार रहे सरकार

Ranchi: Omicron झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में रिम्स में ब्लैक फंगस के मामले में दर्ज स्वत: मामले में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि अब कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन आ गया है। सरकार और रिम्स इससे निपटने के लिए तैयार रहे।

अदालत ने कहा कि ओमिक्रोन ने देश में दस्तक दे दी है। कई राज्यों में इसके मरीज मिले हैं। झारखंड में इससे निपटने के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं, इसके लिए अस्पतालों को कितना तैयार किया गया है। जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं या नहीं। इस मामले में रिम्स और सरकार को सात जनवरी तक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया।

इस दौरान राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि जीनोम सिक्वैंसिंग मशीन खरीदने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही मशीन खरीदे जाने की संभावना है। इस पर कोर्ट ने कहा कि ओमिक्रोन पहुंच गया है और अभी रिम्स मशीन खरीदने की तैयारी ही कर रहा है, यह उचित नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः Town planner appointment: हाईकोर्ट ने जेपीएससी से पूछा- किस अधिकार के तहत बढ़ाई अंतिम तिथि

रिम्स और सरकार को स्थिति की गंभीरता को देखते हुए तेजी से काम करने की आवश्यकता है। अदालत ने रिम्स और सरकार से कहा कि समय रहते पूरे इंतजाम कर लिए जाएं ताकि जरूरत के समय मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। ऑक्सीजन और बेड हमेशा तैयार रखना चाहिए। बता दें कि ओमिक्रोन से निपटने के लिए सरकार तैयार है। सरकार ने एक गाइड लाइन जारी की है।

इसके तहत विदेशों से आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है। निगेटिव आने के बाद भी सात दिनों तक क्वारंटाइन किया जा रहा है। विदेश से आने वाले लोगों को साइट पर अपने यात्रा का इतिहास अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। एयरपोर्ट, रेलवे, स्टेशनों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। जांच और टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है। अभी तक राज्य में ओमिक्रोन का एक भी मरीज नहीं मिला है, लेकिन सरकार इसको लेकर पूरी तरह सतर्क है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment