JPSC AE Exam: हाई कोर्ट के सहायक अभियंता नियुक्ति रद करने के खिलाफ सरकार ने दाखिल की अपील याचिका

(Jharkhand High court) झारखंड हाई कोर्ट की ओर से (Assistant Engineer) सहायक अभियंता की नियुक्ति के विज्ञापन को रद करने के खिलाफ झारखंड सरकार व जेपीएससी ने खंडपीठ में अपील याचिका दाखिल कर दी है।


रांची: JPSC AE Exam झारखंड हाई कोर्ट की ओर से सहायक अभियंता की नियुक्ति के विज्ञापन को रद करने के खिलाफ झारखंड सरकार व जेपीएससी ने खंडपीठ में अपील याचिका दाखिल कर दी है।

सरकार की अपील में कहा गया है कि एकल पीठ का आदेश गलत है। रिक्त पदों की गणना और नियुक्ति करना सरकार का अधिकार क्षेत्र का मामला है। राज्य सरकार ने सहायक अभियंता नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला था।

जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया गया था।जेपीएससी कहना है कि सरकार की अधियाचना पर ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

इसे भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने कहा- शादी का वादा शुरू से झूठा होने पर ही दुष्कर्म माना जाएगा

एकल पीठ ने 21 जनवरी को सहायक अभियंता की नियुक्ति के विज्ञापन को यह कहते हुए रद कर दिया था कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को दिया जाने वाला आरक्षण लागू होने की तिथि से मान्य होगा।

अदालत ने कहा कि वर्ष 2019 में सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण देने का कानून लागू हुआ था। ऐसे में वर्ष 2015 के रिक्त पदों पर इन्हें आरक्षण नहीं दिया जा सकता है।

अदालत ने विज्ञापन को रद करते हुए दोबारा वर्ष के अनुसार आरक्षण का प्रविधान करते हुए विज्ञापन जारी करने का आदेश दिया। 542 सहायक अभियंता के पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा हो चुकी थी।

Most Popular

बड़ा फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 31 जुलाई तक सभी बोर्ड मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी करें 12वीं के परिणाम

New Delhi: 12th Results सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राज्य शिक्षा बोर्डों को बारहवीं कक्षा के आतंरिक मूल्यांकन के परिणाम 31 जुलाई...

मृत्यू प्रमाण पत्र के मूल दस्तावेज की जगह स्कैन कॉपी देने पर हाईकोर्ट ने आरएमसी को लगाई फटकार

Ranchi: Death Certificate Ranchi Municipal Corporation झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत ने रांची...

स्थापना दिवस घोटालाः हाईकोर्ट ने महालेखाकार से ऑडिट के मूल दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में मांगा

Ranchi: Foundation Day Scam In Jharkhand झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में...

वाहन पर नेम प्लेट लगाने के मामले में हाईकोर्ट ने ट्रांसपोर्ट सचिव को किया तलब

Ranchi: Name Plate On the Vehicle झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में...