International Olympic Day: जानिए कब और किसने की थी इस दिन को मनाने की शुरूआत

International Olympic Day हर साल 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं, कि ओलंपिक खेलों की शुरूआत कब हुई थी। बताया जाता है कि ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 2,796 साल पहले ग्रीस में जीयस के पुत्र हेराकल्स द्वारा की गई मानी जाती है।

लेकिन ऐसी भी धारणा है कि यह खेल उससे भी काफी पहले से ही खेले जाते रहे थे। 776 ईसा पूर्व विधिवत रूप से शुरू हुए ओलंपिक खेलों का सिलसिला उसके बाद निर्बाध रूप से 393 ई. तक यानि 1,169 सालों तक चलता रहा।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत 23 जून, 1948 में हुई थी। दरअसल, आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन तो वर्ष 1896 में हुआ था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समीति (आईओसी) की स्थापना पियरे द कुबर्तिन द्वारा 23 जून 1894 को की गई थी। आईओसी के स्थापना दिवस 23 जून को ही बाद में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा प्रतिवर्ष ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाना शुरू किया गया।

इन खेलों पर कोरोना महामारी का भी असर पड़ा है। इसकी वजह से पिछले साल ओलंपिक खेलों का आयोजन टाल दिया गया था, जो अब अलगे महीने टोक्यो में खेले जाएंगे। ओलंपिक खेलों में भारत पिछले साल अपना 100 साल का सफर पूरा कर चुका है।

इसे भी पढ़ेंः कोविड वैक्सीन के फायदे: दोनों डोज लेने से कोरोना से होने वाली मौत से 95% बचाव- स्टडी (ICMR)

आईओसी के पहले अध्यक्ष यूनानी व्यापारी डेमट्रियोस विकेलास को बनाया गया था। आईओसी का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लॉजेन में स्थित है और वर्तमान में दुनियाभर में 205 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां इसकी सदस्य हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने का प्रमुख उद्देश्य खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ग और आयु के लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना है। आईओसी द्वारा प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल, शीतकालीन ओलंपिक खेल और युवाओं को लिए आयोजित करता है।

भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक्स में हिस्सा लिया था। तब भारत की ओर से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो सिल्वर मेडल जीते थे। हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था। अब तक ओलंपिक खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं, जिनमें 9 स्वर्ण, 7 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं। सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment