वायु प्रदूषणः दिल्ली में नौ नवंबर से सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर रोक

दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सोमवार को दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में 9 नवंबर की आधी रात से 30 नवंबर की मध्यरात्रि तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। एनजीटी अध्यक्ष जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने स्पष्ट किया कि यह निर्देश देश के सभी शहरों और कस्बों पर लागू होगी, जहां नवंबर के दौरान वायु गुणवत्ता का औसत (पिछले वर्ष के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) ‘खराब’ और इससे नीचे गिर गई है।

इसे भी पढ़ेः बिन मांगे मिलेगी सांसद-विधायकों से जुड़े मामलों के गवाहों को सुरक्षा, जानिए क्या है सुप्रीम कोर्ट का आदेश

दरअसल, जिन शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ या उससे नीचे है। वहां पर केवल हरे रंग के पटाखे बेचे जाते हैं और दीवाली, छठ, नए साल या क्रिसमस की पूर्व संध्या के दौरान पटाखे के उपयोग और उसे फोड़ने के समय को दो घंटे तक सीमित रखा जाना चाहिए। इसको लेकर संबंधित राज्य सरकार की ओर से निर्देश दिया दिया जा सकता है।पीठ ने कहा कि अन्य स्थानों पर प्रतिबंध लगाना वैकल्पिक है, लेकिन इसको लेकर जारी कड़े कदम भी प्रभावी होंगे।

NGT ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि COVID-19 की वृद्धि की क्षमता को देखते हुए सभी स्रोतों से वायु प्रदूषण को रोकने के लिए विशेष अभियान शुरू किया जाए।

Most Popular

दल-बदल और बाबूलाल मरांडी को विधायक दल का नेता बनाने के मामले में सुनवाई 19 जनवरी को

-स्पीकर ने शपथपत्र दाखिल कर कहा स्वत: संज्ञान वाले मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेंगे-विधायक दल के नेता के मान्यता का मामला...

दलबदल मामला: झारखंड हाई कोर्ट ने स्पीकर से मांगा जवाब, कल होगी सुनवाई

दल-बदल से जुड़े बाबूलाल मरांडी की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत...

दलबदल मामला: सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड स्पीकर की याचिका खारिज की, कहा हाईकोर्ट वापस जाए

दलबदल मामले में झारखंड विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दाखिल एसएलपी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट के चीफ...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे राजोआना की मौत की सजा को बदलने पर 26 जनवरी तक विचार करे केंद्र सरकार

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में...