Divorce News: दसवीं फेल पति के साथ चलने में पत्नी को आती थी शर्म, मांगा तलाक

245
court logo

Gwalior: Divorce News एक पत्नी ने अपने पति से इसलिए तलाक ले लिया कि वह दसवीं फेल था। पत्नी को शहर में उसके साथ चलने में शर्म आती थी और इसके चलते उसे अपने पति को छोड़ दिया। हालांकि इस मामले में अदालत और मध्यस्थ ने दोनों के बीच सुलह कराने की बहुत कोशिश की लेकिन वह अपने दसवीं फेल पति के साथ जाने को तैयार नहीं थी। बाद में पति ने भी आपसी सहमित से अपनी पत्नी को तलाक दे दिया।

कंपू निवासी प्रियंका (परिवर्तित नाम) का विवाह अप्रैल 2016 में हुआ था। विवाह के छह महीने तक पत्नी साथ रही, लेकिन पति से उसके विचार मेल नहीं खा रहे थे। पत्नी ज्यादा पढ़ी लिखी थी और पति दसवीं फेल था। इस कारण दोनों के बीच मतभेद उभर आए। पत्नी वर्ष 2017 में गांव छोड़कर शहर लौट आई। पत्नी गांव में रहना नहीं चाहती थी। पति उसे अपने साथ लाना चाहता था, लेकिन पत्नी जाने को तैयार नहीं हुई।

इसे भी पढ़ेंः PHYSICAL HEARING: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में सोमवार से शुरू होगी फिजिकल सुनवाई

इसके बाद पत्नी ने ब्यूटीशियन का कोर्स कर खुद कारोबार शुरू कर दिया। पति ने पत्नी को वापस बुलाने के लिए सामाजिक पंचायतें का सहारा लिया। पत्नी को रिश्तेदारों ने भी समझाया, लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद 2018 में पत्नी ने कुटुंब न्यायालय में तलाक का मामला कर दिया। तीन साल तलाक का केस चलने के बाद पति-पत्नी आपसी सहमति से अलग हो गए।

आपसी सहमति से हुए तलाक में दोनों ने कुछ शर्तें रखी थीं, उनको दोनों नहीं तोड़ेंगे। इंटरनेट मीडिया पर दोनों एक-दूसरे के खिलाफ किसी भी तरह का कमेंट या पोस्ट शेयर नहीं करेंगे। पति की संपत्ति से हिस्सा लेने के लिए पत्नी कोई दावा पेश नहीं करेगी। पति ने तलाक के बदले में 80 हजार रुपये पत्नी को दिए हैं। कुटुंब न्यायालय में भी दोनों के बीच मध्यस्था की कोशिश की गई।