सेंट जेवियर से निकाले गए छात्रों को नहीं मिली राहत, JET में जाने का आदेश

रांची। हजारीबाग स्थित सेंट जेवियर स्कूल से निकाले गए छात्रों को झारखंड हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली है। हाईकोर्ट के जस्टिस राजेश शंकर की अदालत ने इस मामले में हस्तक्षेप करने से इन्कार करते हुए उनकी याचिका खारिज कर दी। अदालत ने इस मामले को सुनवाई योग्य नहीं मानते हुए प्रार्थी को झारखंड एजुकेशनल ट्रिब्यूनल (जेट) में जाने का निर्देश दिया।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि प्रार्थियों को पहले जेट जाना चाहिए था। अदालत ने हजारीबाग के सेंट जेवियर स्कूल से निकाले गए छात्रों की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई पूरी करते हुए एक अक्टूबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और 12 अक्टूबर को फैसला सुनाने की तिथि निर्धारित की थी। इस संबंध में कुमार नीतीश सहित अन्य छात्रों ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इसमें स्कूल प्रबंधन की ओर से की गई कार्रवाई को चुनौती दी गई थी।

इसे भी पढ़ेंः पहले की तरह अदालतों में होगी सुनवाई, स्टेट बार कौंसिल चीफ जस्टिस से करेगा मांग

पूर्व में सुनवाई के दौरान वरीय अधिवक्ता अजीत कुमार और अधिवक्ता अपराजिता भारद्वाज ने अदालत को बताया था कि हजारीबाग के सेंट जेवियर स्कूल ने कक्षा दो से लेकर कक्षा आठ तक के सात छात्रों को निष्कासित कर दिया है। आरटीई एक्ट के बाद शिक्षा का अधिकार संवैधानिक अधिकार होने से छात्रों को अनिवार्य शिक्षा का अधिकार मिला है। ऐसे में स्कूल प्रबंधन द्वारा छात्रों को निकाला जाना पूरी तरह से गलत है।

इसके अलावा राज्य सरकार ने भी अपने आदेश में लॉकडाउन के दौरान किसी भी छात्रों पर किसी प्रकार की कार्रवाई करने पर रोक लगाई है। इस पर सेंट जेवियर स्कूल प्रबंधन की ओर से याचिका की मेरिट पर सवाल उठाते हुए कहा गया था कि यह याचिका हाई कोर्ट में सुनवाई योग्य नहीं है। प्रार्थियों को अपनी मांग झारखंड एजुकेशनल ट्रिब्यूनल के समक्ष रखनी चाहिए।

Most Popular

बुढ़ी मां को प्रॉपर्टी से बेदखल करने की कोशिश करने हाईकोर्ट ने बेटे पर लगाया एक लाख का जुर्माना

Chandigarh: अपनी बुढ़ी मां को मकान से बेदखल करने की कोशिश करने के मामले में पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने बेटे पर एक...

Raj Kundra Case: हाईकोर्ट में सरकारी वकील का दावा, राज कुंद्रा से पुलिस को मिलीं 51 पॉर्न फिल्में

Mumbai: पॉर्न फिल्में बनाने के आरोपी राज कुंद्रा (Raj Kundra) की ओर गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर बॉम्बे हाई कोर्ट...

सपा सांसद आजम खां की जमानत पर बहस पूरी, चार अगस्त को आएगा फैसला

Rampur: निचली अदालत में शत्रु संपत्ति को कब्जाने के मामले में सपा सांसद आजम खां की ओर से दाखिल की गई जमानत...

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के खिलाफ मुकदमों पर सीजेएम की कोर्ट करेगी सुनवाई

Prayagraj: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराए जाने को लेकर शिकायतवाद की सुनवाई एसीजेएम की...