Home high court news बीमा से संबंधित हो झगड़ा, अब ऑनलाइन उस मामले को जल्द निपटाएं

बीमा से संबंधित हो झगड़ा, अब ऑनलाइन उस मामले को जल्द निपटाएं

रांची। झालसा की ओर से बीमा से संबंधित मामलों के निष्पादन के लिए देश की पहली ऑनलाइन लोक अदालत 26 सितंबर को आयोजित की जा रही। झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) इसके आयोजन को लेकर तैयार कर रहा है। इस लोक अदालत में हर कोई शामिल हो सकता है। इसके लिए झालसा की ओर से लिंक जारी किया जाएगा। सरकार के टीवी झार गोव टीवी और यू ट्यूब पर इसका प्रसारण किया जाएगा। झालसा के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस एचसी मिश्र की पहल पर ऑनलाइन लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

लोक अदालत में दस हजार मामलों के निपटारे किया जाएगा। इसमें बीमा कंपनियों से विवाद से संबंधित मामले निष्पादित करने का लक्ष्य रखा गया है। लोक अदालत की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है और मामलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। जुलाई से ही झालसा ऑनलाइन लोक अदालत के आयोजन की तैयारी कर रहा था। राज्य की सभी अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई होने के बाद न्याय के अन्य माध्यमों को भी ऑनलाइन कर सुनवाई शुरू करने का प्रयास किया जा रहा था।

झालसा की पहल पर वर्चुअल मध्यस्थता की शुरूआत की गयी और यह सफल भी रहा। अब मध्यस्थता के मामले नियमित रुप से ऑनलाइन निष्पादित हो रहे हैं। इसमें संबंधित पक्ष भी शामिल होते हैं। इसके बाद से लोक अदालत के आयोजन की तैयारी चल रही थी। लोक अदालत में शामिल होने और इसकी कार्यवाही देखने के लिए झारगोव टीवी और यू ट्यूब के लिए अलग अलग लिंक जारी किए गए हैं। झारगोव टीवी के लिए https://jhargov.tv/live/live.php और यू ट्यूब के लिए https://youtu.be/2n6fkvQR3f0 पर क्लिक किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेः सहायक पुलिसकर्मी कर रहे प्रर्दशन, मैदान खाली कराने को लेकर हाईकोर्ट में पीआईएल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

ईवीएम में चुनाव चिन्ह की जगह लगे उम्मीदवार की तस्वीर, सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह हटाने और उनके स्थान...

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का हाईकोर्ट में लड़ा जाएगा मुफ्त में मुकदमा

रांची। अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आपको झारखंड हाईकोर्ट में मुकदमा करना है, तो न तो आपको हाईकोर्ट आना...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हाथरथ मामले की सीबीआई जांच की निगरानी करेगा इलाहाबाद हाईकोर्ट

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले की एक दलित लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार और फिर...

हाईकोर्ट ने सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की मांगी सूची

जबलपुर। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने राज्य में पूर्व और मौजूदा सांसदों व विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की सूची मांगी है।...

Recent Comments