बीमा से संबंधित हो झगड़ा, अब ऑनलाइन उस मामले को जल्द निपटाएं

रांची। झालसा की ओर से बीमा से संबंधित मामलों के निष्पादन के लिए देश की पहली ऑनलाइन लोक अदालत 26 सितंबर को आयोजित की जा रही। झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) इसके आयोजन को लेकर तैयार कर रहा है। इस लोक अदालत में हर कोई शामिल हो सकता है। इसके लिए झालसा की ओर से लिंक जारी किया जाएगा। सरकार के टीवी झार गोव टीवी और यू ट्यूब पर इसका प्रसारण किया जाएगा। झालसा के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस एचसी मिश्र की पहल पर ऑनलाइन लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

लोक अदालत में दस हजार मामलों के निपटारे किया जाएगा। इसमें बीमा कंपनियों से विवाद से संबंधित मामले निष्पादित करने का लक्ष्य रखा गया है। लोक अदालत की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है और मामलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। जुलाई से ही झालसा ऑनलाइन लोक अदालत के आयोजन की तैयारी कर रहा था। राज्य की सभी अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई होने के बाद न्याय के अन्य माध्यमों को भी ऑनलाइन कर सुनवाई शुरू करने का प्रयास किया जा रहा था।

झालसा की पहल पर वर्चुअल मध्यस्थता की शुरूआत की गयी और यह सफल भी रहा। अब मध्यस्थता के मामले नियमित रुप से ऑनलाइन निष्पादित हो रहे हैं। इसमें संबंधित पक्ष भी शामिल होते हैं। इसके बाद से लोक अदालत के आयोजन की तैयारी चल रही थी। लोक अदालत में शामिल होने और इसकी कार्यवाही देखने के लिए झारगोव टीवी और यू ट्यूब के लिए अलग अलग लिंक जारी किए गए हैं। झारगोव टीवी के लिए https://jhargov.tv/live/live.php और यू ट्यूब के लिए https://youtu.be/2n6fkvQR3f0 पर क्लिक किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेः सहायक पुलिसकर्मी कर रहे प्रर्दशन, मैदान खाली कराने को लेकर हाईकोर्ट में पीआईएल

Most Popular

दल-बदल और बाबूलाल मरांडी को विधायक दल का नेता बनाने के मामले में सुनवाई 19 जनवरी को

-स्पीकर ने शपथपत्र दाखिल कर कहा स्वत: संज्ञान वाले मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेंगे-विधायक दल के नेता के मान्यता का मामला...

दलबदल मामला: झारखंड हाई कोर्ट ने स्पीकर से मांगा जवाब, कल होगी सुनवाई

दल-बदल से जुड़े बाबूलाल मरांडी की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत...

दलबदल मामला: सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड स्पीकर की याचिका खारिज की, कहा हाईकोर्ट वापस जाए

दलबदल मामले में झारखंड विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दाखिल एसएलपी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट के चीफ...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सीएम बेअंत सिंह के हत्यारे राजोआना की मौत की सजा को बदलने पर 26 जनवरी तक विचार करे केंद्र सरकार

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि वह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में...