लालू प्रसादः जेल उल्लंघन मामले में हाईकोर्ट में मांगी एसओपी की जानकारी

अदालत ने कारा निरीक्षक से पूछा है कि नई एसओपी को कब तक मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा अदालत ने रिम्स से लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब की है।

रांचीः चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले में शुक्रवार को झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई होगी।

इस दौरान कारा महानिरीक्षक की ओर से जेल से बाहर इलाज कराने वाले कैदियों के लिए बनाए गए एसओपी (नियम- प्रावधान) की जानकारी अदालत में पेश करनी है।

पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने कारा निरीक्षक से पूछा है कि नई एसओपी को कब तक मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा अदालत ने रिम्स से लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब की है।

पिछली सुनवाई के दौरान सरकार की ओर कहा गया था कि जेल के बाहर इलाज करा रहे कैदियों की सुरक्षा को लेकर जेल मैनुअल में कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में एक एसओपी बनाई जा रही है।

इसमें जो भी अभिरक्षा प्रभारी होंगे, उन्हें कैदियों से मिलने वालों का रजिस्टर मेंटेन करना होगा। अदालत ने कहा कि एसओपी में यह स्पष्ट नहीं है कि कैदियों की सुरक्षा जांच का औचक निरीक्षण कोई वरीय अधिकारी करेंगे या नहीं।

इस पर जेल प्रशासन की ओर से कहा गया था कि प्रावधानों को और स्पष्ट कर संशोधित एसओपी तैयार की गई है, जिसे गृह विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है।

बता दें कि हाई कोर्ट ने जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए जेल आइजी और रिम्स प्रबंधन से जवाब मांगा है।

Most Popular

मनी लाउंड्रिंग मामले में आरोपी पूर्व मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी के पीए मनोज कुमार को मिली जमानत

रांचीः झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस रंगोन मुखोपाध्याय की अदालत में पूर्व मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी के पीए मनोज कुमार की जमानत पर...

सुप्रीम कोर्ट ने दुष्कर्म के आरोपी से पीड़िता की शादी करने की बात को नकारा, सीजेआई ने कहा- गलत रिपोर्टिंग हुई

नई दिल्लीः दुष्कर्म के आरोपी को पीड़िता से शादी करने के लिए कहने वाली बात को सुप्रीम कोर्ट ने नकारते हुए कहा कि...

शिक्षक नियुक्तिः हाई कोर्ट ने कहा- जेएसएससी का निर्णय सही, खारिज की याचिका

रांचीः झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत में हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति मामले में उम्र को चुनौती देने...

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों से पूछा- 50 फीसद से ज्यादा आरक्षण देना सही या नहीं?

नई दिल्ली। मराठा आरक्षण (Maratha reservation) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों को नोटिस जारी कर...