processApi - method not exist
Home National News आम लोगों को लगेगा कोरोना टीका, जानिए पूरी प्रक्रिया, कैसे आप तक...

आम लोगों को लगेगा कोरोना टीका, जानिए पूरी प्रक्रिया, कैसे आप तक पहुंचेगा कोरोना का डोज

सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक टीका लगाया जाएगा। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

नई दिल्ली (एजेंसी) कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत आम लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो जाएगा। आमजनों में 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग शामिल होंगे। को-विन 2.0 पोर्टल (Co-WIN 2.0) के साथ ही आरोग्य सेतु पर सोमवार सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगवाने के लिए कहीं से भी और किसी भी समय रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक टीका लगाया जाएगा। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

मंत्रालय के मुताबिक 60 साल या जिनकी उम्र पहली जनवरी, 2022 को 60 साल होने वाली होगी वह भी टीका लगवाने के पात्र होंगे। इसी तरह 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों में से किसी एक से ग्रस्त और 45 से 59 साल या पहली जनवरी, 2022 तक इस उम्र का होने वाला व्यक्ति भी टीकाकरण का पात्र होगा।

इसे भी पढ़ेंः PM Modi Covid Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद नर्स से बोले PM मोदी, लगा भी दी पता भी नहीं चला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की तरफ से हाल ही में को-विन2.0 पोर्टल पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत पंजीकृत निजी अस्पतालों के लिए आयोजित एक कार्यशाला में यह सूचना साझा की गई थी।

इन अस्पतालों में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत आने वाले 10 हजार अस्पताल, केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के पैनल में शामिल 600 से अधिक अस्पताल और राज्य सरकारों की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के पैनल में शामिल अन्य निजी अस्पताल शामिल थे।

को-विन पर 20 गंभीर बीमारियां

कोरोना टीकाकरण के लिए खासकर तैयार किए गए डिजिटल प्लेटफार्म को-विन2.0 पर एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसमें 20 गंभीर तरह की बीमारियों की विस्तृत जानकारी दी गई है। इसके अलावा टीकाकरण के बाद लाभार्थियों में नजर आने वाले प्रतिकूल प्रभाव के इलाज को लेकर भी निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

कोई भी कहीं भी ले सकता है टीका

मंत्रालय ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर टीका लगवा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा, निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा।

एक समय में एक रजिस्ट्रेशन

मंत्रालय ने बताया कि प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय एक लाभार्थी कोई एक समय बुक करा सकता है। जिस दिन के लिए रजिस्ट्रेशन खुलेगा, उस दिन दोपहर तीन बजे तक का ही अपाइंटमेंट लिया जा सकेगा।

उदाहरण के लिए एक मार्च को टीकाकरण के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे के बीच रजिस्ट्रेशन होगा। कोई भी व्यक्ति इस दौरान के ही किसी समय के लिए अपाइंटमेंट ले सकता है। हालांकि, एक मार्च को आगे की तारीख के लिए भी बुकिंग कराई जा सकती है। निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे।

CoWIN 2.0 Registration: CoWIN 2.0 पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पहली डोज लेने वाला लाभार्थी उसके 29वें दिन दूसरी डोज के लिए इसी पोर्टल पर बुकिंग करा सकता है। लेकिन अगर कोई लाभार्थी पहली डोज की बुकिंग रद करता है तो उसकी दोनों डोज की बुकिंग रद हो जाएगी, क्योंकि पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 28 दिन का अंतर अनिवार्य है।

मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा

मंत्रालय के मुताबिक कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। स्लाट खाली होने पर उसे तुरंत टीका भी लगा दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

सुप्रीम कोर्ट के जज बोले- सत्ता बचाने के लिए सरकारें झूठ बोलती हैं, पर्दाफाश करें बुद्धिजीवी

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लैटफॉर्म को भी झूठी खबरों पर...

काशी विश्वनाथ मंदिर: जमीन की अदला-बदली के खिलाफ कोर्ट जाएंगे वादमित्र

Varanasi: भगवान विश्वेश्वरनाथ (बाबा काशी विश्वनाथ) के वादमित्र विजयशंकर रस्तोगी ने ज्ञानवापी परिसर स्थित जमीन की सुन्नी वक्फ बोर्ड और मंदिर प्रशासन...

सीजेआइ ने कहा-अदालती कार्यवाही का सजीव प्रसारण दोधारी तलवार, गुजरात हाईकोर्ट की कार्यवाही का शुरू हुआ सजीव प्रसारण

New Delhi: अदालती कार्यवाही के सजीव प्रसारण (Live Streaming) के जरिए न्यायप्रणाली में पारदर्शिता की पैरवी करते हुए प्रधान न्यायाधीश (CJI) एनवी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

SC-ST case: सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला- SC-ST कानून के तहत केस समझौते के आधार पर खत्म कर सकती हैं अदालतें

New Delhi: SC-ST case सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा है कि सजा के बाद अपील के दौरान हुए समझौते...

Assistant Professor Appointment: हाईकोर्ट ने बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया पर लगाई रोक

Ranchi: Assistant Professor Appointment बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर सह कनीय वैज्ञानिक के पदों पर संविदा के आधार पर होने वाली...

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, आपत्तिजनक भाषण देने का मामला

Sultanpur: CM Arvind Kejriwal दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुल्तानपुर एमपी-एमएलए कोर्ट से जमानत मिल गई। उन पर 2014 के...

Life Imprisonment: 17 साल जेल में बंद आरोपियों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हाईकोर्ट जल्द करे अपील पर सुनवाई

New Delhi: Life Imprisonment सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से कहा है कि वह उन तीन आरोपियों की अपील पर जल्दी सुनवाई...