धनबाद जेल में अमन सिंह हत्याकांड की जांच करेगी एसआईटी, सरकार ने झारखंड हाई कोर्ट को दी जानकारी

धनबाद जेल में शूटर अमन सिंह हत्याकांड की जांच के लिए सरकार एसआईटी का गठन करेगी। सरकार ने एसआईटी गठन करने का निर्णय लिया है। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से यह जानकारी झारखंड हाई कोर्ट को दी गयी।

इसके बाद चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा और जस्टिस आनंद सेन की अदालत ने सरकार को शपथपत्र दाखिल कर िस आशय की जानकारी देने को कहा। अदालत ने एसआईटी का पूरा ब्योरा और किन किन मामलों की जांच एसआईटी करेगी इसकी जानकारी देने को कहा गया।

पिछली सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा था कि जेल में हथियार पहुंचना गंभीर बात है। इसमें बड़ा षड़यंत्र प्रतीत हो रहा है। इसलिए मामले की जांच एसआईटी से कराई जानी चाहिए।

अमन सिंह हत्याकांड में एसआईटी का होगा गठन

इसके बाद अदालत ने सरकार से पूछा था कि अमन सिंह की हत्या की जांच के लिए वह एसआईटी का गठन करना चाहती है या नहीं। इस पर सरकार की ओर से मौखिक बताया गया कि सरकार ने एसआईटी के गठन का निर्णय ले लिया है।

पिछली सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया था कि इस मामले की तत्काल जांच के लिए तीन सदस्य कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी जांच कर रही है और यह पता लगाएगी की कैसे सुरक्षा में चूक हुई और इसकी रिपोर्ट देगी।

इसके लिए धनबाद डीसी, एसपी और आईजी जेल के तीन सदस्य कमेटी का गठन किया गया है। सुनवाई के दौरान खंडपीठ को जानकारी दी गई कि अब तक हुई जांच में जेल से दो पिस्टल, छह मोबाइल फोन बरामद किया गया है।

अमन सिंह हत्याकांड में चार प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। मुख्य आरोपी को रिमांड पर ले लिया गया है। घटना को लेकर धनबाद जेलर समेत सात कक्षपालों को निलंबित कर दिया गया है। आगे भी जांच जारी है।

दोषियों को कठोर कार्रवाई की जाएगी। 23 कैदियों को राज्य के दूसरे जेल में शिफ्ट किए जाने पर काम चल रहा है। बता दें कि तीन दिसंबर को धनबाद मंडल कारा में कांग्रेस नेता नीरज सिंह की हत्या मामले में जेल में बंद अमन सिंह की गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी।

Facebook PageClick Here
WebsiteClick Here
Rate this post
Share it:

Leave a Comment