एसीबी से मांगी नए हाईकोर्ट भवन निर्माण के सभी मूल दस्तावेज

New High Court Building झारखंड हाईकोर्ट धुर्वा स्थिति हाईकोर्ट के नए भवन में बाकी बचे काम को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई।

335
High Court new building

Ranchi: New High Court Building झारखंड हाईकोर्ट धुर्वा स्थिति हाईकोर्ट के नए भवन में बाकी बचे काम को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई। राज्य सरकार के जवाब के बाद अदालत ने इस मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) को प्रतिवादी बनाते नए हाईकोर्ट के निर्माण से संबंधित सभी मूल दस्तावेज अदालत में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

जस्टिस एसएन प्रसाद व जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की पीठ में इस मामले की सुनवाई हुई। अदालत ने इस मामले में भवन निर्माण सचिव से टेंडर की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। अगली सुनवाई 27 अगस्त को होगी। इस मामले की पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने राज्य सरकार को हाईकोर्ट के नए भवन से संबंधित सभी मूल दस्तावेज कोर्ट में पेश करने को कहा था।

इसे भी पढ़ेंः रूपा तिर्की मौत मामलाः महाधिवक्ता ने जज से कहा- अब इसकी सुनवाई दूसरी बेंच में हो

सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि नए भवन के निर्माण में हुई गड़बड़ी की जांच एसीबी कराई जा रही है। सरकार ने सभी दस्तावेज एसीबी को सौंप दिया है। इस पर अदालत ने एसीबी को प्रतिवादी बनाते हुए सभी मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा। अदालत ने कहा कि हाई कोर्ट भवन का निर्माण तेजी से होना चाहिए।

इस दौरान राज्य सरकार की ओर से शपथ पत्र दाखिल अदालत को बताया गया कि बाकी बचे काम का टेंडर जारी कर दिया गया है। 28 सितंबर को टेंडर खोला जाएगा। बाकी बचे काम को 11 माह में पूरा कर लिया जाएगा।जिसकी लागत 106.21 करोड़ रुपये आएगी। इस मामले की निगरानी रखने के लिए चार विभागों के मुख्य अभियंताओं की एक कमेटी बनाई गई है।

इस दौरान निर्माण कार्य की विडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी होगी। बता दें कि हाई कोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार ने इसको लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें कहा गया है कि भवन निर्माण में गड़बड़ी की गई है। भवन निर्माण का की लागत को बढ़ा दिया गया है और इसके लिए अलग से टेंडर भी नहीं निकाला गया था और न ही डीपीआर तैयार किया गया था।