IAS Chhavi Ranjan Bail: IAS छवि रंजन पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, याचिका दाखिल कर मांगी जमानत

IAS Chhavi Ranjan Bail: सेना की भूमि सहित अन्य जमीन घोटाले मामले में गिरफ्तार आईएएस छवि रंजन (IAS Chhavi Ranjan) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। आईएएस छवि रंजन सुप्रीम कोर्ट से जमानत देने की गुहार लगाई है।

इसके लिए IAS छवि रंजन ने सुप्रीम कोर्ट से जमानत याचिका दाखिल की है। झारखंड हाई कोर्ट ने IAS छवि रंजन को जमानत की सुविधा नहीं प्रदान की थी। जिसके खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की है।

छवि रंजन झारखंड कैडर के 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। आईएएस छवि रंजन (IAS Chhavi Ranjan) अपने कारनामों के कारण शुरू से ही विवादों में रहे हैं। रांची के विधायक व झारखंड के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीपी सिंह ने तो बजट सत्र के दौरान ने आईएएस पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा दिए थे। इसके बाद राज्य में सनसनी से मच गई थी।

सेना जमीन घोटाला में IAS Chhavi Ranjan की हुई गिरफ्तारी

IAS Chhavi Ranjan
IAS Chhavi Ranjan

छवि रंजन रांची के DC थे, तब उनके कार्यकाल में बड़े पैमाने पर फर्जी कागजात के आधार पर जमीन की खरीद-फरोख्त की गई। इनमें बरियातू स्थित सेना की जमीन भी शामिल थी। इस जमीन पर सेना का करीब 90 साल से कब्जा था। इसके बाद अचानक 2021 में प्रदीप बागची ने जमीन पर मालिकाना हक जताते हुए जगतबंधु टी एस्टेट के निदेशक दिलीप कुमार घोष को जमीन बेच दी।

इस जमीन की सरकारी रेट 20 करोड़ 75 लाख 84200 रुपये थी, लेकिन बिक्री महज 7 करोड़ की दिखाई गई। उसमें भी महज 25 लाख रुपये ही प्रदीप बागची के खाते में गए। बाकी पैसे चेक के जरिए भुगतान की जानकारी डीडी 6888/2021 में दी गई।

लेकिन जब ईडी ने चेक की जांच की तो पता चला कि खातों में पैसे पहुंचे ही नहीं। ईडी को पता चला कि चेक के भुगतान की गलत जानकारी डीडी में दी गई, ताकि खरीद-बिक्री सही लगे। इसको लेकर ईडी ने 22 जगहों पर छापेमारी की थी। जहां से भारी मात्रा में जमीन के कागजात मिले थे।

Facebook PageClick Here
WebsiteClick Here
Rate this post
Share it:

Leave a Comment