गुटखा प्रतिबंधः हाईकोर्ट ने कहा- यह लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा, रोक के लिए किसी भी हद तक जाएगा कोर्ट

रांचीः राज्य में प्रतिबंध होने के बाद भी गुटखा और पानमसाला की बिक्री पर एक बार फिर झारखंड हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। अदालत ने कहा कि राज्य सरकार ने इसे प्रतिबंधित कर अच्छी नीति बनाई है, लेकिन अधिकारियों में इच्छा शक्ति की कमी होने की वजह से यह नीति फेल हो गई है। अभी इसकी बिक्री हो रही है।

अदालत ने कहा कि यह मामला लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा है, ऐसे में इस पर रोक के लिए हाईकोर्ट किसी भी हद तक जाएगा। अदालत ने कहा कि गुटखा के राज्य में प्रवेख होने वाले प्वाइंट पर ही प्रतिबंध करना चाहिए। जहां से गुटखा प्रवेश होता है, वहां के दोषी अधिकारियों और व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

अदालत ने इस मामले में केंद्र सरकार और फूड स्टैंडर्ड सेफ्टी ऑफ इंडिया( एफएसएसआई ) को प्रतिवादी बनाने का निर्देश दिया। साथ ही राज्य सरकार से प्रगति रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में अगली सुनवाई 15 जनवरी को निर्धारित की गई है। सुनवाई के दौरान राज्य के स्वास्थ्य सचिव भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अदालत में हाजिर थे।

इसे भी पढ़ेंः प्रोन्नति मामला: अंचल निरीक्षकों को वरीयता के आधार पर अंचलाधिकारी के पद पर दें प्रोन्नति

सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि राज्य में कई पान मसालों और गुटखा पर प्रतिबंध लगा है। इसकी बिक्री करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। पूरे राज्य में अभियान चलाया जा रहा है और पकड़े गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है।

अदालत ने कहा कि सरकार का प्रयास सराहनीय है, लेकिन कार्रवाई के साथ-साथ राज्य सरकार को लोगों को इसके लिए जागरूक करना होगा। इसके लिए सरकार झालसा की मदद ले सकती है। झालसा इसके लिए लोगों को जागरूक करेगी। ताकि प्रतिबंध के आदेश का पालन कराया जा सके।

अदालत ने कहा कि सरकार यह बार-बार दावा कर रही है कि गुटखा की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसीलिए पिछली बार बाजार से गुटखा मंगाया था और इसकी जानकारी महाधिवक्ता को भी दी थी। इसलिए सरकार को इसके लिए सख्त कार्रवाई करनी होगी।

Most Popular

Lalu Yadav Health Update: बेहतर इलाज के लिए लालू प्रसाद भेजे जा सकते हैं दिल्ली एम्स

रांचीः Lalu Prasad Yadav Health Update बेहतर इलाज के लिए लालू प्रसाद यादव को रिम्स (RIMS) से दिल्ली स्थित (Delhi AIIMS) एम्स...

Lalu Yadav News: लालू के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में हाईकोर्ट ने गृह विभाग से मांगा जवाब

रांचीः Lalu Prasad Yadav चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में अब पांच फरवरी...

सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिका गौतम की जमीन खरीद मामले में सरकार से मांगा जवाब

झारखंड हाईकोर्ट ने भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिक गौतम की याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार को यह बताने का...

चार करोड़ के घोटाले के आरोपी बैंककर्मी को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत

रांची। झारखंड को- अपरेटिव बैंक लिमिटेड, सरायकेला के चार करोड़ के घोटाले में आरोपी की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में...