AssociationState News

Lok Adalat: समय से लोगों को न्याय मिलना बहुत जरूरी, झालसा कर रहा बेहतरीन कामः चीफ जस्टिस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lok Adalat News: झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ बीआर सारंगी ने कहा कि समय से लोगों को न्याय मिलना बहुत जरूरी है। इसके साथ राज्य के आखिरी गरीब व्यक्ति तक न्याय पहुंचे, यह हम सभी को सुनिश्चित करना होगा। झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार राज्य में बेहतरीन काम कर रहा है। जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने झालसा के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस सुजीन नारायण प्रसाद की सराहना करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में झालसा अच्छा काम कर रहा है।

चीफ जस्टिस सारंगी ने झालसा में आयोजित कार्यक्रम में ऑनलाइन राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कोर्ट में मामलों के निष्पादन में काफी समय लग जाता है। जिससे याचिका दाखिल करने वाला थोड़ा निराश भी हो जाता है। लेकिन झालसा मध्यस्थता के जरिए लोगों त्वरित न्याय प्रदान करता है। इससे लोगों का न्याय पर भरोसा बढ़ता है।

उन्होंने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकार को तीन बातों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। पहला लोगों को समय पर कानूनी सहायता पहुंचाना, दूसरा बिना थके काम करना और तीसरा जहां कानूनी सहायता की जरूरत है वहां पर टीम का पहुंचाना। चीफ जस्टिस ने कहा कि लोक अदालत के माध्यम से मामलों के त्वरित निष्पादन में तेजी आई है। न्याय व्यवस्था में समय से लोगों को न्याय मिले यह बहुत जरूरी है। न्याय में देरी होने से न्यायिक व्यवस्था लोगों का विश्वास कम होने लगता है।

उन्होंने कहा कि झारखंड में झालसा कार्य बहुत ही सराहनीय है। क्योंकि जब हमने पीड़िता को मुआवजा दिया तो उसके चेहरे पर एक मुस्कान थी। यह उसके न्याय पर भरोसा और झालसा के काम के प्रति सम्मान था। उसे लगता है कि झालसा के द्वारा लोगों को सही समय पर योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस दौरान चीफ जस्टिस डॉ. बीआर सारंगी ने हत्या के तीन पीडितों को 5 और 2-2 लाख रुपये का चेक प्रदान किया।

झालसा ने रिकॉर्ड मामले सुलझाएः जस्टिस एसएस प्रसाद

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झालसा के कार्यपालक अध्यक्ष जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद ने कहा कि झालसा ने रिकॉर्ड मामले सुलझाएं हैं। यहां पर जमीन का म्यूटेशन, बिजली बिल, मोटर वाहन दुर्घटना से संबंधित मामले और चेक बाउंस के मामलों को निपटाया गया है। इस दौरान लाखों में मामलों को निपटाने में मदद मिली है। इसमें कोर्ट में लंबित मामले और प्रीलिटिगेशन के मामले शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि राष्ट्रीय लोक अदालत में भी लोग अपने मामलों का निष्पादन कराकर लाभ प्राप्त करेंगे।

इससे पहले चीफ जस्टिस डॉ बीआर सारंगी, जस्टिस एसएन प्रसाद, जस्टिस रत्नाकर भेंगरा, जस्टिस डॉ एसएन पाठक, जस्टिस प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने झालसा की ओर से दिव्यांगों के लिए 40 दिन के अभियान और झालसा का न्यूज लेटर का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल मो शकीर, झालसा सचिव रंजना अस्थाना, उपसचिव अभिषेक कुमार और महाधिवक्ता राजीव रंजन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

बच्चों को दिया गया पुरस्कार

कार्यक्रम के दौरान झालसा की ओर से आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार दिया गया। चीफ जस्टिस सारंगी सहित अन्य जजों ने बच्चों को सम्मान पत्र और ट्राफी दिया। इस दौरान डीपीएस स्कूल के लिट्रेसी क्लब के छात्रों ने संगीत पेश किया।

5/5 - (2 votes)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Devesh Ananad

देवेश आनंद को पत्रकारिता जगत का 15 सालों का अनुभव है। इन्होंने कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान में काम किया है। अब वह इस वेबसाइट से जुड़े हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker