Weapons Supply: नक्सली व अपराधियों को हथियार आपूर्ति मामले की अब एनआईए कोर्ट में होगी सुनवाई

Ranchi: Weapons Supply नक्सली संगठन व अपराधी गिरोह को हथियार और कारतूस आपूर्ति करने वालों के खिलाफ अब रांची एनआईए की स्पेशल कोर्ट में सुनवाई होगी। इस संबंधित सभी दस्तावेज एनआईए कोर्ट में भेज दिया गया है। प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी और अमन साहू गिरोह को भारी मात्रा में जिंदा कारतूस और हथियार की आपूर्ति करने वाले गिरोह अविनाश कुमार उर्फ चुन्नू शर्मा, ऋषि कुमार, पंकज कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, मुजाहिद खान, अमन साहू और एक अज्ञात फौजी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

मामले से संबंधित अभिलेख में एनआईए के स्पेशल जज एमके वर्मा की अदालत में भेज दिया गया। इससे पूर्व इस मामले में जांच करने की जिम्मेवारी एनआईए के जांच पदाधिकारी को सौंपा गया। इसकी लिखित सूचना अदालत को दे दी गई। इससे पूर्व इस मामले की सुनवाई आतंकवाद निरोधी दस्ते के स्पेशल जज प्रभात कुमार शर्मा की अदालत में हो रही थी। जांच की जिम्मेवारी एनआईए को सौंपी जाने के बाद अभिलेख का स्थानांतरण एनआईए के स्पेशल कोर्ट में कर दिया गया।

इसे भी पढ़ेंः Hospital: हाईकोर्ट ने कहा- रांची सदर अस्पताल का जल्द काम हो पूरा, संवेदक बताएं कितना काम बाकी

एटीएस ने सभी आरोपियों के खिलाफ 14 नवंबर 2021 को प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में कहा गया है कि गुप्त सूचना के आधार पर ओरमांझी थाना अंतर्गत चटू पाली घाटी के पास स्थित शेख भिखारी स्मारक स्थल के पास से कुल 450 जिंदा कारतूस बरामद किया गया। एटीएस थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर विशाल पांडे को सूचना मिली की इमामगंज गया निवासी अविनाश कुमार उर्फ चुन्नू शर्मा कुछ अपराधियों और उग्रवादियों के साथ मिलकर आग्नेयास्त्र की सप्लाई का काम करता है । सूचना के आधार पर एटीएस रांची थाना की टीम इमामगंज गया जाकर अविनाश कुमार को गिरफ्तार किया।

उसके बयान के आधार पर एक अन्य सहयोगी ऋषि कुमार को भी गिरफ्तार किया। इन दोनों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि बरामद सारे जिंदा कारतूस की आपूर्ति अमन साहू को किया जाना था। पूछताछ के दौरान लोगों ने बताया की कारतूस एवं हथियार की आपूर्ति का व्यवसाय काफी दिनों से कर रहे हैं। गिरफ्तार दोनों आरोपियों के अलावा सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। एटीएस के डीएसपी मनोज कुमार इस मामले में जांच की कार्रवाई कर रहे थे। अब इस मामले में एनआईए की टीम जांच की कार्रवाई करेगी।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment