Scam: कृषि विभाग के प्रमुख अभियंता राघवेंद्र सिंह ने कोर्ट में किया सरेंडर

Ranchi: Scam वित्तीय अनियमितता के आरोपी कृषि विभाग के प्रमुख अभियंता राघवेंद्र सिंह ने रांची के एसीबी के विशेष अदालत में आत्मसमर्पण किया। जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में लेते हुए 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया। आरोपी इंजीनियर के खिलाफ एसीबी ने 2016 में प्राथमिकी दर्ज की थी और 2017 में गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ। राघवेंद्र सिंह ने इस मामले में हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, लेकिन कहीं से कोई राहत नहीं मिली। सुप्रीम कोर्ट ने आरोपी को सरेंडर करने का निर्देश दिया।

अवैध खनन से धवस्त हो रहे मकान, हाईकोर्ट में याचिका दाखिल
धनबाद जिले में अवैध ख्रनन के कारण आए दिन हो रही दुर्घटनाओं के खिलाफ झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। प्रार्थी के अधिवक्ता अनूप अग्रवाल ने बताया कि अवैध माइनिंग के कारण धनबाद जिले में लोगों के मकान धंस जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः Mediation: रिश्तों की कड़वाहट खत्म हुई, जब आमने-सामने बैठे पति-पत्नी; अब जीवनभर रहेंगे साथ-साथ

इसी साल अगस्त माह में बाघमारा के कतरास थाना क्षेत्र में एक दो मंजिला मकान अचानक से गिर गया था, जिसमें तीन लोग घायल हो गए थे और एक महिला की मौत हो गई थी। अवैध माइनिंग के कारण आए दिन में दुर्घटनाएं हो रही हैं। कुछ दिन पहले मस्जिद का बड़ा हिस्सा धंस गया था। याचिका में यह भी कहा गया है कि अवैध माइनिंग से धनबाद का बाघमारा क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित है।

पूरा इलाका डेंजर जोन में आ गया है। खनन कंपनियां कोयला निकालने के बाद खदान को खाली छोड़ देती हैं, जबकि नियम के अनुसार खाली खदानों में बालू भरना है, ताकि लोगों का घर नहीं धंसे। याचिका में अदालत से मांग की है कि डेंजर जोन में रहने लोगों को सुरक्षित जगह बसाने का निर्देश राज्य सरकार को दी जाए, उनकी आजीविका की व्यवस्था हो और खनन के बाद खदान को खाली छोड़ने वाली खनन कंपनियों पर कार्रवाई की जाए।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment