Rape case: बॉम्बे हाईकोर्ट ने तरुण तेजपाल के बरी होने को चुनौती देने वाले मामले की बंद कमरे में सुनवाई की याचिका खारिज की

New Delhi: Rape case बॉम्बे हाईकोर्ट ने तहलका पत्रिका के पूर्व प्रधान संपादक तरुण तेजपाल की ओर से दाखिल याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें 2013 के दुष्कर्म मामले में उन्हें बरी करने को चुनौती देने वाली कार्यवाही की बंद कमरे में सुनवाई की मांग की गई थी। जस्टिस रेवती मोहिते डेरे और जस्टिस एमएस जावलकर की पीठ ने करीब दो सुनवाई के बाद यह आदेश पारित किया। बॉम्बे हाईकोर्ट तर्कपूर्ण आदेश बाद में देगी।

राज्य सरकार द्वारा एचसी की गोवा पीठ ने कहा कि तहलका पत्रिका के पूर्व प्रधान संपादक जिन पर नवंबर 2013 में गोवा में एक पांच सितारा होटल की लिफ्ट में अपनी तत्कालीन महिला सहयोगी का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था, को इस साल मई में एक सत्र अदालत द्वारा बरी करने को चुनौती दी गई थी। 

बंद कमरे में सुनवाई के लिए तेजपाल के अनुरोध को सीआरपीसी की धारा 327 के तहत खारिज कर दिया गया था। तेजपाल की ओर से पेश हुए अधिवक्ता अमित देसाई ने बंद कमरे में सुनवाई के लिए उनके आवेदन का समर्थन करते हुए विधि आयोग और उच्च न्यायालयों के विभिन्न फैसलों का हवाला दिया।

इसे भी पढ़ेंः Delhi Pollution SC Hearing: सीजेआई ने कहा- कल्पना कीजिए हम दुनिया को क्या संदेश दे रहे हैं? यह गंभीर मुद्दा है

अधिवक्ता अमित देसाई ने कहा कि यह मामला मुझे रोका नहीं जा सकता क्योंकि प्रभावी तरीके से आधिपत्य के सामने अपील करने और बहस करने के मेरे अधिकार को केवल इसलिए कम नहीं किया जा सकता है क्योंकि मैं हर समय डरता रहता कि कोई बाहर के बारे में सुनने और लिखने जा रहा है। 

तेजपाल के वकील ने उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि उनके मुवक्किल को कुछ ऐसा कहना पड़ सकता है जो संबंध में कुछ तथ्यों को उजागर कर सकता है, जिसे मीडिया में प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन इस मामले में अपना बचाव करने का मेरा मौलिक अधिकार नहीं छीना जा सकता है।

देसाई ने पीठ को बताया, कि धारा 327 कार्यवाही के प्रकाशन पर पूर्ण प्रतिबंध को जन्म देती है। एक बार जब पूर्ण प्रतिबंध हो जाता है, और यह एक अवमानना का गठन करता है, तो प्रभुत्व यह देखेगा कि कैमरे पर होने पर उन प्रावधानों को लागू किया जाता है। देसाई ने तर्क दिया कि बरी किए जाने के खिलाफ अपील में आरोपी की पहचान भी पीड़ित की तरह सुरक्षित रखने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment