रथयात्रा निकालने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

Ranchi: Rath Yatra Jharkhand High Court रांची के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकाले की मांग को लेकर झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है। उक्त याचिका जगन्नाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से अधिवक्ता कुशल कुमार ने दाखिल की है।

याचिका में राज्य सरकार के तीस जून 2021 को अनलॉक को लेकर निकाले गए आदेश को चुनौती दी गई है। उक्त आदेश में मंदिरों को खोलने और जुलूस निकालने पर रोक लगाई गई है। याचिका में कहा गया है कि साढ़े तीन सौ साल से रांची के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकलती है।

इसे भी पढ़ेंः फेसबुक पर अश्लील फोटो डालने वाले प्रेमी को नहीं मिली राहत, हाईकोर्ट ने कहा- लांघी अपराध की सीमा

लेकिन पिछले साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए रथयात्रा नहीं निकली थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ओडिसा में कुछ शर्तों के साथ रथयात्रा निकालने की अनुमति प्रदान की थी। सुप्रीम के आदेश के अनुसार रथयात्रा निकालने की अनुमति प्रदान की जाए।

याचिका में यह भी कहा गया है कि रथयात्रा में मात्र 101 लोग शामिल होंगे। जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आयी हो और जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन भी प्राप्त की हो। ताकि जगन्नाथ मंदिर से रथ को खींचते हुए मौसीबाड़ी तक पहुंचाया जाए। अदालत से कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीमित लोगों के साथ रथयात्रा निकालने की अनुमति का निर्देश देने की मांग की गई है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment