Police appointment: सात हजार सिपाहियों की नौकरी बचेगी या जाएगी, हाईकोर्ट में महत्वपूर्ण सुनवाई आज

Ranchi: Police appointment दुर्गा पूजा के बाद झारखंड हाईकोर्ट आज से खुल रहा है। लगभग एक सप्ताह के बाद हाईकोर्ट फिर से फिजिकल मोड में काम करेगा। सोमवार को अदालत में कई महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई होनी है। इस दौरान चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन की खंडपीठ में दो महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई होगी।

इस खंडपीठ में राज्य में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई होगी। इस संबंध में सुनील टूडू सहित करीब 55 याचिकाएं अदालत में दाखिल की गई है। पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने इस मामले में चयनित सभी उम्मीदवारों को प्रतिवादी बनाने का निर्देश दिया था।

इसको लेकर करीब सात हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने विभिन्न अधिवक्ताओं को माध्यम से अदालत में अपनी याचिका दाखिल की है। सुनवाई के दौरान उनके अधिवक्ता अदालत में उनकी ओर से पक्ष रखने की बात अदालत को बताएंगे।

इसे भी पढ़ेंः FSL Recruitment: राज्य सरकार ने हाई कोर्ट में शपथपत्र दाखिल कर जल्द नियुक्ति का दिया भरोसा, नियमावली ने डाला अडंगा

दरअसल, सिपाही बहाली के लिए वर्ष 2015 में विज्ञापन संख्या 04/2015 निकला था, जिसके तहत वर्ष 2017 में 6800 जवान बहाल किए गए थे। इस बहाली में नियुक्ति प्रक्रिया, नियुक्ति नियमावली को चुनौती देकर वर्ष 2017 में हाई कोर्ट में एक याचिका सुनील टुडू बनाम झारखंड राज्य व अन्य दायर किया गया था।

23 अगस्त को ही हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि इस याचिका में अदालत का जो अंतिम निर्णय होगा, उससे यह पूरी नियुक्ति प्रक्रिया प्रभावित होगी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने पुलिस मुख्यालय को इससे अवगत कराया था।

निजी स्कूलों को लिए सरकार के बनाए नियम पर होगी सुनवाई
सोमवार को झारखंड हाई कोर्ट में निजी स्कूलों को लिए राज्य सरकार की ओर से बनाई गई नई नियमावली के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई होने की संभावना है। यह मामला भी चीफ जस्टिस की खंडपीठ में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment