स्वतंत्रता दिवस पर लगेगी जेल अदालत, 19 कैदी हो सकते हैं रिहा

रांची। रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद 19 कैदियों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर जेल आजादी मिल सकती है। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल अदालत लगेगी। इस दौरान ऐसे कैदियों को रिहा किया जाएगा, जो छोटे-मोटे मामले में जेल में बंद हैं और अपना अपराध स्वीकार करेंगे। इसके लिए रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने 19 मामलों को चिन्हित कर सुनवाई की तैयारी पूरी कर ली है।

रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में जेल अदालत लगाई जा रही है। जिसके लिए सात बेंचो का गठन किया गया है। इसके तहत रेलवे से जुड़े मामलों के निष्पादन के लिए रेलवे मैजिस्ट्रेट कोर्ट का भी गठन जेल अदालत के लिए किया गया है।

बताया कि जेल अदालत में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध ज्यादातर मामलों के आरोपी छोटी-मोटी चोरी एवं अन्य छोटे अपराध करने के अभियुक्त हैं। कोर्ट मुकदमे से जुड़े सभी पहलुओं पर विचार करते हुए कैदियों के आचरण को देखते हुए सभी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर कैदियों को 15 को ही रिहा किया जाएगा।

गौरतलब है कि जेल अदालत के दौरान छोटे-मोटे सुलह योग्य मामलों में कई महीनों से बंद विचाराधीन कैदियों को अपराध स्वीकार किए जाने सहित अन्य मामलों पर विचार करते हुए छोड़े जाने पर सहमति बनती है। स्वतंत्रता दिवस पर अपना दोष स्वीकार करने वाले कैदियों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। जेल अदालत के दौरान ऐसे कैदियों को रिहा किया जाता है, जिनका आपराधिक इतिहास नहीं हो।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment