Drug scam: 27 प्रतिशत ऊंचे दर खरीदी जा रही दवा, हाईकोर्ट ने रिनपास और सरकार से मांगा जवाब

Ranchi: Drug scam झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस राजेश शंकर की अदालत में रिनपास में दवा खरीदारी के टेंडर में अनियमितता के मामले को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद अदालत ने राज्य सरकार और रिनपास नोटिस जारी किया है।

अदालत ने टेंडर में एल वन घोषित होने वाली कंपनी क्यूरोफाइ फार्मास्यूटिकल को भी ई-मेल के जरिए नोटिस भेजने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान अदालत ने कहा कि अगर इस बीच रिनपास की ओर से दवा खरीद के लिए कार्यादेश दिया जाता है, तो वह कोर्ट के अंतिम फैसले से प्रभावित होगा।

रिनपास में करीब चार से पांच करोड़ रुपये की दवा खरीदी जानी है। इस मामले में टेंडर की शर्तों का उल्लंघन कर ज्यादा दाम पर दवा खरीद का आरोप लगाते हुएसीएल लैब और सिटी फार्मा ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

इसे भी पढ़ेंः Land dispute: मेडिका के पास जमीन कब्जा कर अवैध निर्माण मामले में चार सप्ताह बाद सुनवाई

सुनवाई के दौरान अधिवक्ता पांडेय नीरज राय ने अदालत को बताया कि टेंडर की शर्तों के सभी को दस टैबलेट का मूल्य देना था। सभी ने ऐसा किया, लेकिन क्यूरोफाइ फार्मास्यूटिकल ने एक टैबलेट का दाम कोट किया। जिसके बाद टेंडर समिति ने सभी कंपनियों की ओर से दवा के मूल्यों का दस गुणा कर एक चार्ट तैयार किया।

इसमें ऐसा दिखाया गया है कि सभी कंपनियों की ओर से दस टैबलेट का ही मूल्य दिया गया। जबकि क्यूरोफाइ फार्मास्यूटिकल ने मात्र एक टैबलेट का मूल्य कोट किया था। ऐसा करने की वजह से करीब 27 प्रतिशत ज्यादा मूल्य पर दवा खरीदी जा रही है।

इसके अलावा टेंडर में लोकल वितरक को शामिल होना था, जबकि क्यूरोफाइ फार्मास्यूटिकल बैंगलोर की कंपनी है। इसके बाद अदालत ने रिनपास और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर 18 नवंबर तक जवाब मांगा है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment