Contempt: सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी के बाद जागी केंद्र सरकार, महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने को तैयार

Delhi: Contempt सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी के बाद सेना ने शुक्रवार को 10 दिनों के भीतर 11 महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने पर सहमति व्यक्त की। उन महिला अधिकारियों को भी स्थायी कमीशन दिया जाएगा, जिन्होंने शीर्ष अदालत का रुख नहीं किया है, लेकिन मानदंड पर खरा उतरती हैं।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की और एएस बोपन्ना की पीठ ने आदेश में कहा कि 11 महिला अधिकारियों को 10 दिनों की अवधि के भीतर स्थायी कमीशन दी जाएगी। एडिशनल सालिसिटर जनरल ने कहा है कि उन महिला अधिकारियों को तीन सप्ताह की अवधि के भीतर स्थायी कमीशन प्रदान किया जाएगा, जो सुप्रीम कोर्ट में अवमानना कार्यवाही में शामिल नहीं हुईं, लेकिन मानदंडों को पूरा करती हैं।

इससे पहले दिन में सुनवाई के दौरान, पीठ ने सेना से कहा कि वह कोर्ट के आदेश के अनुसार महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन नहीं देने के लिए अवमानना ​​का दोषी मानेगी। सेना के वकील ने कहा कि शेष महिला अधिकारियों के बारे में निर्णय तेजी से लिया जाएगा और मामले में निर्देश के लिए कुछ समय की मांग की।

जैसे ही पीठ ने मामले में आदेश देना शुरू किया, सेना का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने अदालत को बताया कि वह शीर्ष अदालत का रुख करने वाले 11 अधिकारियों को स्थायी कमिशन देने के लिए तैयार है। पीठ ने कहा कि सेना अपने अधिकार में सर्वोच्च हो सकती है, लेकिन संवैधानिक न्यायालय भी सर्वोच्च है।

इसे भी पढ़ेंः Sand Mining: सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में बालू खनन पर लगी रोक हटाई, कहा- निर्माण कार्यों के लिए जरूरी है रेत

इधर, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अपने द्वारा नियुक्त केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (सीईसी) की इस दलील को स्वीकार नहीं करेगा कि सभी पेड़ वन नहीं हैं। अदालत ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन को मेट्रो विस्तार के चौथे चरण के लिए पेड़ों की कटाई की खातिर वन संरक्षण अधिनियम के तहत वन विभाग की मंजूरी लेनी होगी।

जस्टिस एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह विकास को नहीं रोक सकती। लेकिन विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन होना चाहिए। पीठ ने सालिसिटर जनरल से कहा, आपको मंजूरी लेनी होगी। हम भारत सरकार को मंजूरी देने के लिए समय देंगे।

हम सीईसी द्वारा किए गए इस अनुरोध को स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं कि सभी पेड़ वन नहीं हैं। पीठ ने कहा, हम इसे स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं। बस इस बिंदु के प्रभाव को स्वीकार किया जा रहा है। कौन यह पता लगाने जा रहा है कि पेड़ प्राकृतिक है या इसे लगाया गया है। यह अराजकता पैदा करने वाला है।

Rate this post
Share it:

Leave a Comment